Personal Loan कैसे ले|How to apply for personal loan

Personal loan क्या है? Personal loan के लिए कैसे अप्लाई करें।personal loan का ब्याज दर कितना आता। personal loan ही क्यों चुने।इस लोन को लेने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज मांगती है बैंक। पर्सनल लोन लेने के फायदा और नुकसान क्या हैं।पर्सनल लोन लेने के लिए CIBIL SCORE कितना होना चाहिए।इन सभी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट मिलेंगे। तो सबसे पहले पर्सनल लोन क्या है । पर्सनल किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंको द्वारा निजी जरूरतों को पूरा करने करने के लिए दिया गया व्यक्तिगत ऋण ही personal loan कहलाता है।personal loan विषम परिस्थितियों में लेना चाहिए। जैसे की आपके घर का कोई सदस्य बीमार है और उसका इलाज कराना के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं।अपना कोई अधूरा सपने को पूरा करने के लिए भी ये लोन आपके बेहतर साबित हो सकता है।या भी फिर घर में किसी की शादी है और आपको पैसो की बहुत जरूरत है लेकिन आप बिना सिक्योरिटी के लोन लेना चाहते हैं तो पर्सनल लोन आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा।(personal loan kaise le)

Personal loan kaise le

Personal loan के लिए अप्लाई कैसे करें।(How to apply for personal loan)


Personal loan आपके जीवन मे आये हुए पैसो से जुड़े निजी मुसीबतों को खत्म करता है। पर्सनल लोन से मिलने वाले पैसो को आप अपनी किसी भी जरूरतों या फिर आपके जीवन मे आये मुश्किलो को कम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपके ऊपर कोई पाबंदी नही होती है। personal loan को लेने के लिए आपका जिस भी बैंक में खाता हो वहाँ बैंक मैनेजर से बात करें और बैंक द्वारा दिए गए पर्सनल लोन के लिए फॉर्म को अच्छे से भर कर आसानी से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करें।अगरआप एक सैलरी पर्सन हैं और आपकी सैलरी 15000 रुपये से अधिक है तो बैंक आपको बड़े ही आसानी से पर्सनल लोन आपके लिए अपप्रोवे कर देगी। अगर आप एक व्यपारी हैं आपके महीने के इनकम में उतार चढ़ाव बना रहता है। तब आपको इस लोन को लेने में थोड़ा मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।तब बैंक आपके पूरे साल के इनकम में से एक महीने की एक सबसे न्यूमतम इनकम को निकलती है जो कि 15000 रुपये से अधिक होनी चाहिए। तभी बैंक ये लोन के आपको देगी।अगर आप सैलरी पर्सन हैं तो इस लोन को लेने के लिए आपकी उम्र 21 से 60 के बीच होना चाहिए। और अगर व्यपारी हैं तो आपकी उम्र 25 से 65 बीच होना चाहिए।(personal loan kaise le)

Personal loan को ही क्यों चुने?


पर्सनल लोन कई मायनों में बाकी सभी लोन से बिल्कुल अलग है।जिस वजह से पर्सनल लोन निजी जरूरतों को पूरा करने के लिए सबसे बेहतर साबित होता ।personal loan लेने के लिए बहुत ही कम डॉक्यूमेंटेशन की जरूरत पड़ती । पर्सनल लोन के लिए हमे किसी प्रकार की कोई गारंटी देने की जरूरत नही पड़ती।और बिना किसी सिक्योरिटी के आप ये लोन बड़े ही आसानी से ले सकते है। तो आप समझ गए होंगे की हमे निजी कार्यो के लिए पर्सनल लोन क्यों चुनना चाहिए।

Personal loan में ब्याज दर कितना होता है?


आप किसी भी बैंक से किसी प्रकार का लोन लेते हैं तो बैंक उस लोन अमाउंट को पूरा करने के लिए आपको निश्चित समय से एक निश्चित ब्याज दर तय करती हैं।
सरकारी बैंकों से पर्सनल लोन लेने पर आपको 11 से 14 प्रतिशत तक का ब्याज चुकाना पड़ सकता है।वही बात कर प्राइवेट बैंको की तो ये ब्याज दर 10 स 13 तक रहता है जो कि सरकार बैंको के मुकाबले में कम है लेकिन प्राइवेट बैंको में आपको बहुत सारे हिडन चार्जेज देने पड़ते हैं। अब आप तय कीजिये आपको किन बैंको से लोन लेना है।

Personal loan लेने के लिए CIBIL score कितना होना चाहिए।

Cibil score बैंको द्वारा तय किया गया तीन अंको की संख्या होती है।जिससे बैंक आपके पिछले लिए गए किसी प्रकार का लोन को आपने निश्चित समय सीमा में पूरा किया था या नही ये पता करती है।इसी से आपकी cibil स्कोर का मूल्यांकन किया जाता है personl loan लेने के लिए आपका cibil score 700 से 900 के बीच होना चाहिए जो एक बहुत अच्छा cibil score माना जाता है।

Personal loan लेने के लिए बैंक कौन-कौन से डॉक्यूमेंट बैंक लेती हैं।

किसी बैंको से आप होम लोन,कार लोन या गोल्ड लोन ले आपको बहुत सारे पेपरवर्क करने के साथ साथ आपको बहुत डाक्यूमेंट्स भी जमा करने पड़ते हैं। लेकिन पर्सनल लोन में ऐसा नही इस लोन आपको निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ती है ।

• पहचान पत्र
• एड्रेस प्रूफ
• आय का प्रूफ
• फोटोग्राफ


Personal loan लेने के क्या फायदा और नुकसान है।


पर्सनल लोन आपके निजी हर जरूरतों को पूरा करने में मददगार साबित होता है। लेकिन इस लोन के कुछ फायदे भी हैं तो कुछ नुकसान भी।
फायदे
• इस लोन को लेने के लिए आपको किसी प्रकार के ग्रांटेर की जरूरत नही पड़ती है।
• इस लोन में बैंको को किसी तरह कोई सिक्युरिटी नही देनी पड़ती है।
• ये लोन बैंक बहुत ही जल्दी अपप्रोवे कर देती है।
नुकसान
• बाकी लोन के मुकाबले पर्सनल लोन की ब्याज दर बहुत ज़्यादा होती है।
• इस लोन को पूरा करने के लिए बैंक आपको बहुत ही कम समय देती है।


तो आप समझ गए होंगे की personal loan क्या है और इससे कैसे ले। इस लोन को बहुत ही आसान है।इस को लेने के लिए आपको बहुत कम दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। बाकी लोनो के अवाला पर्सनल लोन में आपको ज्यादा ब्याज दर देना पड़ता है।लेकिन आप इस लोन को लेकर अपनी निजी जिंदगी थोड़ा आसान बना सकते हैं। पर्सनल लोन तभी ले जब आपके पास कोई प्रॉपर्टी के कागजात या गोल्ड नही हैं। तो इसके बाद ही आपको अच्छे से सोच समझ कर इस लोन के अप्लाई करना चाहिए।

2 thoughts on “Personal Loan कैसे ले|How to apply for personal loan”

Leave a Comment